पॉल्यूशन से होने वाली स्किन समस्याओं से ऐसे बचें

पॉल्यूशन से होने वाली स्किन समस्याओं से ऐसे बचें

डॉ. दीपाली भारद्वाज

आज कल पॉल्यूशन अपने चरम सीमा पर है। पॉल्यूशन की वजह से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। दिन-प्रतिदिन पॉल्यूशन का सेहत पर भी गलत असर पड़ रहा है। एक तरफ पॉल्यूशन अंदर से शरीर को बीमार कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बहार से भी प्रभावित कर रहा है।पॉल्यूशन की वजह से शरीर की त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। हर कोई ग्लोइंग स्किन पाना चाहता है खासकर महिलाओं को तो ग्लोइंग स्किन पाने का सपना होता है। लेकिन पॉल्यूशन कीवजह से गंदगी त्वचा पर जमा हो जाती है जिससे त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो देती है और स्किन डल और डार्क हो जाती है। इसके अलावा कई स्किन संबंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में स्किन की समस्याओं से कैसे निपटा जाए, यहां जानें।

पॉल्यूशन से होने वाली स्किन प्रॉबलम्स-

प्रदूषण की वजह कई त्वचा से संबंधित कई समस्याएं हो रही हैं। जैसे- त्वचा पर एलेर्जी, त्वचा पर डॉयनेस, त्वचा का बैठे-बैठे लाल हो जाना, छोटे छपाके और टिकेरिया एलेर्जी हो जाना, त्वचा पर पिम्पले होना, त्वचा का ड्राई और डल लगना, त्वचा की चमक कम होना देखा जा रहा है।

पॉल्यूशन से स्किन को ऐसे बचाएं-

  • हर रोज नहाने के बाद स्किन अपर तेल लगाएं, इससे स्किन एलेर्जी से बचे रहेगें।
  • हर रोज दिन दो बार  spf 25 जेल पर आधारित सनस्क्रीन लगाएं। एक बार सुबह और एक बार लंच करने पहले लगाएं।
  • बाहर से घर आने पर तुरंत अपने हाथ, पैर और शरीर को पानी से अच्छी तरह से धोएं।
  • शुद्ध खादी और सूती कपडे पहनें, बाहर जाने पर सिर को ढककर रखे।
  • खुद को हाइड्रेड रखे, रोज 4-5 लीटर पानी पिएं।    
  • इसके अलावा, रोज ग्रील्ड या बेक्ड रूपों में लाल, पीले, हरे और बैंगनी रंग के आहार का सेवन करें ताकि शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर रहे।
  • हर रोज फिट रहने के लिए करें जो कि आपको फिट रखेगा और शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा।

(डॉक्‍टर दीपाली भारद्वाज दिल्‍ली की जानी-मानी कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट हैं और राष्‍ट्रपति भवन की प्रेसिडेंट इस्‍टेट क्लिनिक की मानद डर्मेटोलॉजिस्‍ट हैं। दिल्‍ली के डिफेंस कॉलोनी इलाके में डी-305 में उनका क्लिनिक है। उनका ई मेल पता है: skincare306.col@gmail.com)

 

इसे भी पढ़ें-

पॉल्यूशन से अगर स्किन हो रही है खराब तो ये घरेलु नुस्खे अपनाएं  

मुहांसों से हैं परेशान तो ये घरेलु नुस्खे आएंगे काम

त्वचा को बेदाग बनाने के 7 आसान नुस्खे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।